PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

सोशल मीडिया बहुरुपिया धोखाधड़ी

PhonePe Regional|2 min read|09 December, 2022

URL copied to clipboard

आज सोशल मीडिया दुनिया भर के लोगों को जोड़ने वाले एक मंच के रूप में उभरा है। यह सूचना और समाचार का एक महत्वपूर्ण स्रोत भी है और हमारे दैनिक जीवन पर इसका दूरगामी प्रभाव पड़ता है।

सोशल मीडिया बहुरुपिया धोखाधड़ी डिजिटल पहचान की चोरी का एक रूप है और यह सोशल इंजीनियरिंग की बड़ी श्रेणी में आती है। यह आपकी या आपके किसी जानने वाले की नकली प्रोफ़ाइल बनाने की एक प्रक्रिया है, और फिर इसका उपयोग दूसरों से पैसे या संवेदनशील जानकारी का अनुरोध करने के लिए किया जाता है।

सोशल मीडिया बहुरुपिया धोखाधड़ी कैसे होती है :

  1. धोखेबाज चोरी की जानकारी का उपयोग करके सोशल मीडिया पर एक फर्जी प्रोफाइल बनाते हैं, जिसके लिए पीड़ित के समान नाम और फोटो डालते हैं। यह भी आम है कि धोखेबाज कुछ विश्वसनीय व्यावसायिक नामों के साथ प्रोफाइल बनाते हैं ताकि पीड़ित को उन पर विश्वास हो सके।
  2. ग्राहकों को टारगेट किया जाता है और नकली खाते का उपयोग करके मित्रों और परिवार के सदस्यों को अनुरोध भेजा जाता है।
  3. धोखेबाज हमेशा इमरजेंसी बताकर पैसे की मांग करते हैं, और उस नाजुक समय में ग्राहक पैसे ट्रांसफर करके जाल में फंस जाता है।
  4. कभी-कभी, धोखेबाज आपके अपने खाते (जैसे Instagram या Facebook) को भी हैक कर सकते हैं और आपके फॉलोअर की सूची से पैसे मांगने के लिए अनुरोध भेज सकते हैं, ऐसा करने से पीड़ित सोचेंगे कि अनुरोध एक वैध खाते से आ रहा है और अंत में पैसे से हाथ धो बैठेंगे। ऐसा करने से आपकी खाते तक पहुंच भी खत्म हो जाएगी और कई भोले-भाले ग्राहक अपना पैसा खो देंगे।

सोशल मीडिया घोटालों से कैसे दूर रहें:

  1. किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें। ऐसे लिंक पर क्लिक करने से आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट का एक्सेस खो देंगे।
  2. कभी भी अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी ऐसे खाते से शेयर न करें जहां प्रोफ़ाइल जानकारी नकली लगे।
  3. फोन, ईमेल या किसी अन्य माध्यम से कभी भी अपने कार्ड का विवरण या OTP किसी के साथ शेयर न करें।
  4. आधिकारिक स्रोतों और कंपनी की वेबसाइट से हमेशा जानकारी की प्रामाणिकता की पुष्टि करें। किसी व्यावसायिक साइट से अनुरोध आने पर व्यवसाय के नाम और वेबसाइट को उनकी आधिकारिक साइट पर वेरीफाई करें, क्योंकि नकली व्यावसायिक प्रोफ़ाइल के नाम या वेबसाइट में कुछ परिवर्तन होगा।( www.facebook.com और www.facebooks.com )

महत्वपूर्ण रिमाइंडर — PhonePe कभी भी गोपनीय या व्यक्तिगत विवरण नहीं मांगता है। PhonePe से होने का दावा करने वाले सभी मेल पर ध्यान न दें यदि वे phonepe.com डोमेन से नहीं हैं। यदि आपको धोखाधड़ी का संदेह है, तो कृपया अधिकारियों से तुरंत संपर्क करें।

Keep Reading